What Is Error Handling C In Hindi – Error Handling kya Hai?

0
17

What Is Error Handling C In Hindi – Error Handling kya Hai? : – Hello Friends ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको C Language से जुड़े हुई एक और चीज़ के बारे में बताने जा रहे है जिसको Error Handling कहा जाता है।

तो चलिए जानते है कि What Is Error Handling C In Hindi – Error Handling kya Hai? , Error Handling क्या है ? , Error Handling in Hindi

C Error Handling क्या है?What Is Error Handling C In Hindi

Table of Contents

Errors का किसी भी प्रोग्राम में होना एक आम बात है जिनको Exception बोला जाता है। ये वो Errors होते है जो प्रोग्राम के Running पर Show होते है और Errors के आने पर प्रोग्राम का Execution Stop हो जाता है।

C Programming Error Handling को Support नहीं करता है। C Program में आप Errors को सिर्फ Return Value के Through ही पहचान सकते है , जैसे कभी भी Program में किसी भी तरह का कोई Exception आ जाता है , तो Function-1 या फिर Null Value को Return करता है। इन Values को देख कर पता लगता है की Error है या नहीं।

Functions For Error Handling

C Language में Errors को Represent करने के लिए 2 Functions Provide किये गए है।

perror()

ये Function Pass की गयी String को Print करता है , और साथ ही जो Error Generate होता है उसका Description Print करने का काम करता है और इस Function से ये पता चलता है की किस तरह का Error सामने आया है।

strerror()

ये Function को Generate की गयी Error के Textual Representation का Pointer को Return करने का काम करता है। ये Function Standard Errors को भी Point करता है।

Example of perror()

#include<stdio.h>
#include<errno.h>
Extern int errno;
Int main()
{
     FILE *fp;
      Fp=fopen(“test.txt”,”r”);
      If(fp==NULL)
      {
             Fprintf(stderr”,Error Number: %d\n”,errno);
             Perror(“error description : “);
            }
            Else
             {
                   Fclose(fp);
            }
}

Output

error number : 2
error description : no such file or directory
exit() function

जब कभी भी किसी Program को Execute किया जाता है तो आप उसके exit status को Return कर सकते है। ये Status ये दिखाता है की आपका Program Successfully Execute हुआ है या नहीं या फिर किसी Error के आ जाने से Terminate तो नहीं हो गया।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको C Language में Error Handling के बारे में बताये। उसके साथ साथ Functions For Error Handling? उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। C Language से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here