SSL Kya hai ? SSL कैसे काम करता है ? | SSL Types | कहाँ से ख़रीदे ?

0
255
Ssl kya hai
Ssl kya hai

Hello friends कैसे है आप लोग ! सवागत है आपका bloomtutorial.com मे इस blog मे हम बात करेंगे SSL के बारे मे SSL kya hai ? और ये कैसे काम करता है कहाँ से ख़रीदे ?

हम हर दिन कुछ ना कुछ Information Google पर Search करते रहते हैं , और e-Commerce Site से Shopping और Online Payment भी करते हैं , बहुत सारी Sites पर अपनी Personal Details Share करके Account बनाते है , Sign in करते है , Payment करते Time अपने Card के Details तक हम Share करते है तो आपने कभी ये सोचा है कि जो hackers लोग होते है या जो इन details का गलत Use कर सकते है क्या ये उन सभी से Secure है और Safe है ?

हमारा सारा Data या Personal Details जो हम Share करते है किसी भी Site के साथ उसके लिए हमको एक Secure Connection की Requirement होती है ताकि Third Party से हमारा Data Safe रहे , और अगर Safe नही होगा तो Problems हो सकती है इस Problem से बचने के लिए Website में एक Protocol का Use होता है जिसका नाम है SSL . तो जानते है SSL के बारे मे ।

SSL क्या है ?

SSL Kya Hai ? SSL की Fullform है Secure Socket Layer , SSL एक Encryption Protocol है जो Internet में Use किया जाता है । ये Protocol Internet Browser और Websites के बीच में एक Secure Connection Provide करता है , आज के Time में लगभग सब SSL का Use कर रहे है , ताकि वो अपने Online Transaction को Safe रख सकें ।

जो Website SSL का Use करते हैं उनके Domain Name के साथ एक lock की Picture होती है , और हमारे Internet Browser के url में हमें Show करता है http की जगह https , इससे पता चलता है कि वो Website पूरी तरह से Safe है।

SSL TLS को ( Transport Layer Security Protocol ) कहते है , इसका Use सिर्फ Website में ही नही बल्कि E-mail में और बाकि सभी जगह में Use किया जा सकता है , अगर कोई Person E-Commerce Site चला रहा है तो उसे SSL का Use करना बहुत जरूरी है , क्योंकि ऐसी Site में Customer से Payment लेने के लिए उनसे सारी Information ली जाती हैं।

SSL कैसे काम करता है ?

SSL Two Types की Key का Use करता है , एक है Public Key और दसूरी है Private Key . ये दोनों Key एक साथ मिल कर एक Secure Connection बनाते है , जिसके Through Data Secure तरीके से Show होता है ।

जब हमें किसी Topic के बारें में कुछ। Serach करना होता है या फिर कुछ। खरीदना होता है तो हम अपने Web Browser में किसी Website का नाम ड़ालते है : उसके बाद Web Browser उस Website के Server के साथ। Connect होता है जो कि SSL Protocol का Use कर रहा होता है।User अपने Browser में उस Website के Server को Request करता है

Request देने के बाद Web Server अपने SSL Certificate की Copy के साथ एक Public Key Browser में Send करता है , उसके बाद User उस Certificate को Check करता है जिससे की User ये Decide कर सके कि वो जिस Website के साथ अपने Private Data को Share करने वाला है उस पर Trust किया जा सकता है या नही ?check करने के बाद जब User उस पर Trust करने का Decision ले लेता है तो फिर से वो उसके Server को एक Encrpyt Message भेजता है ।

Encrypt message means unreadable data encrypt होते सारा data एक form में change हो जाता है जिससे वो unreadable हो जाता है और data पूरी तरह safe हो जाता है ।

Web Server उस encrypt message को decrypt करता है , उसके बाद वो browser को acknowledgement send करता है कि user के साथ ssl encrypt start किया जाए , उसके बाद user का private data browser और web Server के बीच securly data exchange होता है जो पूरी तरह से confidental रहता है ।

Types of SSL

SSL काफी Types के होते है और different Websites के लिए अलग अलग होते है , कुछ cheap होते है और कुछ costly होते है ।

  1. Wild Card SSL Certificate

इस SSL Certificate के help से आप अपने Domain और सारे sub-Domain को secure कर सकते है । इसमें आपको Domain और Organizarion Validation मिलता है ।

2 . Multi-Domain SSL Certificate

इस multi domain Ssl की help से आप 250 domains को secure रख सकते है । यहाँ पर आपको domain validation , organization validation और Extended Validation मिलता है ।

3 . Domain Validation SSL

Mostly bloggers और छोटे-मोटी website इसे use करते है ये medium level की security आपको देता है ।

SSL कहाँ से खरीदें ?

SSL की services बहुत सारी बड़ी companies provide करती है like godaddy , bigrock , etc . जब हम अपने Website के लिए hosting server ख़रीदते हैं तो हमें वो hosting company bhi SSL की service provide करती है।

But ऐसी भी बहुत सी companies है जो SSL की service free में provide करती है । उनमें से एक है Lets encrypt , ये Internet Research Group का एक Project है जो free में SSL certificate normal लोगों को provide करती है।

हमने क्या सीखा ?

इस Blog मे हमने जाना कि SSL क्या होता है ? इसकी Full Form क्या है ? और SSL कैसे काम करता है ? , Types of SSL , SSL कहाँ से खरीदें ?| मुझे उम्मीद है ये blog आपके लिए काफी Useful होगा और अगर आपको SSL से Related कोई भी Question हो तो आप Comment करके पूछ सकते है |और अगर आप कोई Suggestions देना चाहते है तो भी आप Comment करके बता सकते है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here