Python Interpreter Kya Hai? – What is Python Interpreter in Hindi

0
19
Python interpreter kya hai
Python interpreter kya hai

Python Interpreter Kya Hai? – What is Python Interpreter in Hindi : – Hello Friends ! आज इस आर्टिकल में हम आपको python interpreter के बारे में बताने वाले है जैसे की Python Interpreter होता क्या है , ये क्यों Use किया जाता है और Python Interpreter का Use किया कैसे जाता है।

तो चलिए बिना किसी देरी के और आर्टिकल को ज्यादा लम्बा ना करते हुए Start करते है Python Interpreter Kya Hai? – What is Python Interpreter in HindiInterpreter क्या होता है?

इन्हे भी पढ़े : –

Python Interpreter Kya Hai? – What is Python Interpreter In Hindi

Python को System में Install करने के बाद जब Python में Programming शुरू की जाती है तो उसके लिए Python Interpreter का Use किया जाता है। Python Interpreter को दो तरीके से Use किया जाता है।

  • Python Command Line Interpreter
  • Python IDLE (Integrated Development and Learning Environment)

इन दोनों Option में Python Interpreter Same काम करता है और दोनों ही Same Libraries का Use करते है। Python को Install करते समय ये दोनों Option भी System में साथ में ही Install हो जाते है।

Python Command Line Interpreter

Python Command Line Interpreter एक Simple Command Line Window जैसे होती है। Command Line Interpreter में कोई भी काम Commands के Through किया जाता है। Python Command Line Interpreter उतनी User Friendly नहीं होता है।

Python IDLE (Integrated Development and Learning Environment)

Python IDLE एक GUI interface है। ये एक Normal Editor की तरह होता है और इसके साथ काम करना बहुत Easy रहता है। यह Python Command Line Interpreter के Comparison में ज्यादा user friendly होता है।

वैसे तो आप Python Code को किसी दूसरे Editor में भी काम करके उसे .py extension के साथ Save कर सकते है , और Run करा सकते है। लेकिन IDLE में Editor को Use करने से लेकर Program को Run करवाने के भी बहुत Option Provide किये जाते है।

Python Interpreter Modes

Python Interpreter दो Modes में काम करता है। इन दोनों Mode का Use अलग अलग Purposes के लिए Use किया जाता है।

Interactive Mode

Python interpreter में Interactive Mode एक Command Prompt के जैसे काम करता है। ये हमारे Command यानि की Statement को Enter करने का Wait करता है। जैसे ही हम एक Command Type करते है तो Python Interpreter का काम उस Command को Execute करके Output Show करने का होता है। फिर उसके बाद वो Next Command का Wait करता है।

Interactive mode में Python Interpreter को Python Shell बोला जाता है। Python Shell को Start करने के लिए Command Prompt Window में निचे दी गयी Command को Execute किया जाता है।

python

Script Mode

Interactive Mode छोटे Codes को Execute करने के लिए Use किया जाता है। But Interactive Mode के साथ एक Problem होती है इसके अंदर जो भी Command हम Execute करते है वो कहीं पर भी Save नहीं होती है।

Suppose आपको बार बार एक ही Code को Execute करने की जरुरत पड़ती है और अगर आप उसमे Interactive Mode को Use कर रहे तो आपको Code को बार बार लिखना होगा और बार बार Execute करना होगा।

इस Problem से बचने के लिए आप Python Interpreter के Script Mode को use कर सकते है। Script Mode में एक File में Code को लिखा जाता है और उसके बाद उसे .py extension से Save किया जाता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Python Interpreter के बारे में बताये। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Python Interpreter से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here