PPT Full Form In Hindi – PPT की फुल फॉर्म क्या होती है ?

0
32
ppt full form in hindi
ppt full form in hindi

PPT Full Form In Hindi – PPT की फुल फॉर्म क्या होती है ? Hello Friends आज के इस आर्टिकल में हम आपको PPT के बारे में बातएंगे। आपने कभी न कभी ये Word सुना ही होगा। आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे की PPT का फुल फॉर्म क्या होता है, PPT क्या होता है, PPT को फ़ोन से कैसे use करें।

तो चलिए जानते है PPT क्या होता है , इसकी Full Form क्या होती है

PPT Full Form Kya Hai ? – PPT का फुल फॉर्म

तो चलिए बात करते है की PPT की Full Form क्या होती है ? PPT की Full Form होती है PowerPoint Presentation .

PPT क्या होता है ?

आपके मन में ये सवाल होगा की PPT होता क्या है ? PPT एक Software है की जिसका Use कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन में किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है।

इस सॉफ्टवेयर को सन 1987 में लांच किया गया था। इस सॉफ्टवेयर को बनाने का मुख्य उदेश्य ये रहा था की कोई भी User इसका Use करके किसी भी तरह का प्रेजेंटेशन आसानी से तैयार कर सके।

एक समय ऐसा था की कोई भी छोटी से छोटी प्रेजेंटेशन को तैयार करना बहुत मुश्किल होता था। लेकिन जब से PPT लांच हुआ है तब से कोई भी PPT को Easily बनाया जा सकता है।

PPT का क्या फ़ायदा है ?

  • प्रेजेंटेशन बनाना काफी आसान है।
  • इसमें आप कभी भी प्रेजेंटेशन का access ले सकते है और अपने हिसाब से कुछ भी Changes कर सकते है।
  • टीम के साथ काम करने में बहुत ही Easy रहता है। PPT पर काम करने के लिए एक जगह पर टीम के सभी मेंबर का एक साथ होना जरूरी नहीं है।
  • PPT में कई सारे रेडीमेड टेम्पलेट भी Available रहते है। जिनका Use करने से काफी समय बच जाता है। इसमें आप चाहे तो खुद का टेम्पलेट भी बना के Use और सेव कर सकते है।

स्मार्ट फोन में PPT को कैसे use करे?

आज कल सभी लोग अपना बहुत सा काम Phone से ही करते है , इसलिए हम आपको बता रहे है की कैसे PPT का Use आप अपने Phone में कर सकते है। अगर आप भी एक स्मार्ट फ़ोन User है तो आप भी इसका Use अपने Phone में कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में playstore में Microsoft PowerPoint Serach करना है उसके लिए इस लिंक पर क्लिक करे।

अगर आप IOS को Use करते है तो आप App Store को Open करे। इसके बाद आप भी App Store में Microsoft PowerPoint को सर्च करें या आप इस लिंक पर क्लिक करे

Conclusion

आज इस Post में हमने आपको PPT के बारे में बताया है। अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आप भी इसका Use अपने Phone में कर सकते है। हमने आपको PPT के फायदे भी बताये है और कैसे इसको फ़ोन में Use कर सकते है। PPT के बारे में बताया है। अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आप भी इसका Use अपने Phone में कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here