Linux Kya Hai? – What Is Linux In Hindi

0
24
linux kya hai
linux kya hai

Linux Kya Hai? – What Is Linux In Hindi: – Hello Friends ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Linux के बारे में बताने जा रहे है। आप सब जानते ही है Technology में Day By Day कुछ Change आता ही रहता है जैसे की Market में Daily कोई न कोई गैजेट या इलेक्ट्रॉनिक चीज़ें आती ही रहती है। जिससे की सबकी लाइफस्टाइल पर असर पड़ता है।

ये तो आप जानते ही हो की गैजेट और इलेक्ट्रॉनिक दोनों ही चीज़ो का Use Market में बहुत ज्यादा होता है , और इनको सही ढंग से चलाने के लिए इनमें Special Program डाले जाते है।

इन सभी Program को सही से Use करने के लिए इनमे Operating System का Use किया जाता है। कुछ Operating System के नाम तो आपने सुने ही होंगे जैसे IOS , Mac , Android और Windows , पर इनके एक और Operating System है जिसको Linux बोलते है।

तो चलिए जानते है Linux Kya Hai? – What Is Linux In Hindi

Linux क्या है – What is linux in hindi

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की Linux भी Windows , Android और IOS एक Operating System है। Computer User और Computer Hardware के बीच जो Interface होता है उसे Operating System बोला जाता है।

Operating System एक ऐसा Software Collection है जो Hardware Resources को Manage करने का काम करता है। हम सभी ये बात अच्छे से जानते है की बिना Operating System के कोई भी Computer काम नहीं करता है।

Linux Uniux का ही एक Popular Version है जो की हमारे लैपटॉप और डेस्कटॉप से Related सभी Programs और Resoucres को Manage करता है। Linux ऑपरेटिंग सिस्टम को वैसे Personal Computer के लिए ही बनाया गया है। ये एक Free और Open Source सॉफ्टवेयर है , जिसका मतलब ये होता है की एक डेवेलपर Linux Coding को Internet पर Free में अपने According Codes को Change कर सकते है।

अपने According Codes को Change करके उसको Commercial तथा Personal Use में ला सकते है। Personal Use के साथ साथ फिर बाद में इस Operating System को काफी सारे Platforms में Use किया गया है जैसे Gaming Console , Mobile , Smart Tv इस तरह के सभी Platforms में Use किया गया है।

लिनक्स के कितने भाग होते है ? – Types of linux in hindi

Linux Operating के Mainly 3 Components होते है। आइये देखते है इसके 3 Components कौन कौन से है।

  1. Hardware
  2. Kernel
  3. Shell system Utility

Hardware

Hardware Linux का सबसे पहला Components है , जिसके अंदर Profile Device जैसे रैम , हार्ड डिस्क ड्राइव और CPU एक साथ मिलकर Operating System के लिए Hardware Layer को बनाते है।

Kernel

Kernel Linux का दूसरा Component है ये Linux का एक Main Part है। ये इंटरनल हार्डवेयर के साथ डायरेक्ट इन्ट्रेंक्ट रहता है। ये Kernel सिस्टम या एप्लीकेशन प्रोग्राम में हार्डवेयर के लोअर लेवल डिटेल को Hide करने का काम करता है। साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम की सभी गतिविधि कराने की Responsbility होती है।

Shell System Utility

Shell एक User और Kernel के बीच का एक Interface होता है जो की एक Users से Kernel के Works की कम्प्लेक्ससिटी को Hide करने का काम करता है।

लिनक्स को कब और किसने बनाया ?

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम 1991 में Linus Torvalds द्वारा बनाया गया है। AT & T’s Laboratories द्वारा General Public License GPL के तहत इसको लांच किया गया था। Linus जब University Of Helsinki में Study कर रहे थे तब वो Unix ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन Minix नामक OS का Use करते थे जब Linus को और कुछ यूजर को लगा की Minix में कुछ Changes करने की जरुरत है।

उसके बाद उन्होंने Minix को बनाने वाले Andrew Tanenbaum से इसमें Changes करने के लिए कहा पर Andrew Tanenbaum ने Changes करने से मना कर दिया था। तब Linus ने अपना खुद का एक ऑपरेटिंग सिस्टम बंनाने के बारे में सोचा।

लिनक्स C प्रोग्रमिंग लैंग्वेज के स्टूडेंट थे इसलिए उन्होंने C लैंग्वेज में ही अपना Code लिखा और Linux का Code 95 % C Language में और बाकि का Code Assembly Language और दूसरी Language में लिखा गया है।

Features of Linux in Hindi

  • Security
  • Open Source
  • Multi Programing
  • Shell
  • Multiuser
  • Portable

Special Features of Linux

  • लिनक्स बहुत ही Secure है जिससे इसमें वायरस और मैलवेयर जैसे कोई भी समस्या देखने को नहीं मिलती है।
  • लिनक्स में आपको मल्टी टास्किंग का फीचर भी देखने को मिल जयेगा।
  • Linux में Portability एक Main Featured है।
  • लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Conclusion

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Linux क्या है ? और साथ ही linux के Types और उसके Features भी बताये है। हमें उम्मीद है Linux से जुडी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको Linux को लेकर किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here