Kali Linux Kya Hai? – What is Kali Linux in Hindi

0
85
Kali Linux Kya Hai
Kali Linux Kya Hai

Kali Linux Kya Hai? – What is Kali Linux in Hindi : – Hello Friends ! इस आर्टिकल में हम आपको Kali Linux के बारे में बताने जा रहे है। अगर आप Technology के Field से है तो आप Hacking के बारे में जानते होंगे , तो क्या आपने Kali Linux के बारे में तो आपने सुना है?

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की Kali Linux क्या है ? इसे क्यों Use किया जाता है और इसके क्या Advantages और Disadvantages है।

Kali Linux क्या है? – What is Kali Linux In Hindi

काली लिनक्स एक Ethical Hacker’s का Best Security Package है जिसमें Categories द्वारा Divided Tools का एक सेट है. काली लिनक्स एक Open Source है। Generally Kali Linux को as an Operating System एक Machine में Installed किया जा सकता है।

Kali Linux को Install करना एक Practical Option है क्योँकि ये Tools को काम करने और Assemble करने के लिए More Options Provide करता है।

जैसे हम अपने Computer में या फिर Laptop में Window का Operating System Install करके Run करते है Like Window 8, Windows 7, Windows 10 ठीक उसी तरह Kali Linux भी एक Operating System होता है , जिसकी Help से Hacking को सीखा जा सकता है।

Kali Linux Operating System का Use दो तरह के लोग करते है , और दो तरह के काम के लिए करते है। इसका Use अच्छे काम के साथ साथ Fraud और बुरे काम काम करने के लिए भी किया जाता है। Linux का Use जो लोग अच्छे काम के लिए करते है उनको White Hat Hacker बोला जाता है।

और जो लोग इसका Use गलत तरीके से करते है उनको Black Hat Hacker बोला जाता है। इसके अंदर आपको बहुत सारे Hacking Tools फ्री में मिल जाते है जिनका Use करके आप अच्छे से Hacking को सीख सकते है। और इसमें आपका काफी समय भी बचता है , जिसकी वजह से ये लोगों को काफी पसंद भी आता है।

इन्हे भी पढ़े : –

Kali Linux का इतिहास – History of Kali Linux

काली लिनक्स को Offensive Security Ltd. कंपनी के द्वारा लाया गया है। इसके जो Main Developer है वो है Mati Aharoni, Devon Kearns और Raphaël Hertzog है जिनका Kali Linux को बनाने मे एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। आज भी Offensive Security Ltd Kali Linux पर कोई न कोई Update लाते ही रहते है जैसे इसमे Feature और Tools को Add किया गया है।

जिस समय इसका डेवलपमेंट चल रहा था उस समय इसको Kali Linux नहीं बोला जाता था तब इसको Back Track बोला जाता था। 2013 में इसका नाम बदलकर Kali Linux रखा गया।

Kali Linux के क्या फायदे है? – Advantages of Kali Linux In Hindi

Updating Software

Kali Linux में जो भी Software Install किये जाते है उन सभी Software को एक Command के Through ही Update किया जा सकता है।

Free of Cost

इसको आप इसकी Official Website से Download करके Install कर सकते है क्योंकि Kali Linux एक Open Source है।

Fast and Stable 

ये दूसरे Operating System से काफी Fast रहता है। ये उतना Graphical नहीं होता इसी वजह से System के Crash या Down होने के Chances कम ही होते है।

Free Software

Linux के लिए आपको किसी भी Crack Version को Use करने की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकि इसके Mostly Software Free ही होते है।

Secure

Kali Linux बहुत Secure और Safe होती है, यहॉँ तक की Virus से भी बहुत ज्यादा Safe होती है। इसमें किसी भी तरह के कोई Antivirus को Install करने की जरूरत नही पड़ती है। और इसमें Malware, Spyware, Trojans और Worms भी नहीं Create नहीं होते है।

Kali Linux के क्या नुकसान है? – Disadvantages of Kali Linux In Hindi

Use In Black Hacking

काली लिनक्स का Use अच्छे काम साथ साथ गलत कामों में भी किया जाता है जैसे की Black Hacker इसका Use सिक्यूरिटी सिस्टम को Break करने के लिए करते है और इससे Company या उसके Users को नुकसान हो सकता है।

Kali Linux is not User Friendly

इसका Use हर कोई नहीं कर सकता है , क्योंकि इसमें Mostly काम प्रांप्ट Command के Through ही किये जाते है। कोई भी Beginner यूजर इस पर काम नहीं कर सकता है।

काली लिनक्स को डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप अपना कैरिअर Cyber Security फील्ड में बनाने के बारे में सोच रहे है तो काली लिनक्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो साबित हो सकती है। तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में kali linux को इनस्टॉल करना पड़ेगा। इसको 32 बिट एवम् 64 बिट के मशीन में आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है।

काली लिनक्स को Download करने के लिए Link :- https://www.kali.org/downloads/ यहाँ से आप इसको फ्री में डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको काली लिनक्स के बारे में बताया है। उसके साथ साथ काली लिनक्स का इतिहास और इसको Use करने के क्या फायदे है और क्या नुकसान और इसे कैसे डाउनलोड किया जाता है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। काली लिनक्स से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here