JavaScript Split Function Property in Hindi | Split In Hindi – Javascript

0
111
javascript split function
javascript split function

JavaScript Split Function Property in Hindi | Split In Hindi – Javascript : – Hello Friends! आज इस आर्टिकल में हम JavaScript Split Function Property के बारे में जानेंगे। आज हम इस आर्टकिले के जरिये JavaScript के Split Function के बारे में बात करने वाले है।

आज हम बात करने वाले है की इसको कैसे Use किया जाता है। तो चलिए आपको बताते है की हम इस आर्टिकल में क्या क्या जानने वाले है? Introduction to JavaScript Split Function , Syntax of Split Function , Parameter Values of JavaScript Split Function , Some Examples of JavaScript Split Function

तो चलिए जानते है अब JavaScript Split Function Property in Hindi

JavaScript Split Function Property in Hindi

Split Method की Help से आप String को array की Substring में Convert कर पाते है। इसका ये मतलब हुआ की किसी भी String को Divide करके उसे array की Substring में Convert किया जा सकता है।

Code:

let str = "How are you?";
let res = str.split(" ");
console.log(res);

Output:

JavaScript Split Function Property in Hindi

यहाँ पर str नाम से एक Variable को Define किया गया है जिसके अंदर String Value को Store करवाया गया है। split function का Use str.split(” “) में ये बताने के लिए किया जाता है की जहां पर str variable की string में जो gap आ रहा है वहाँ से string अलग हो जानी चाहिए। Last में output को console में show करवाया गया है।

Syntax of Split Function

string.split(Separator, Limit)

Parameter Values of JavaScript Split Function

JavaScript Split Function में Mainly दो तरह के Parameter होते हैं जो की हैं:

  • Separator
  • Limit

Separator: इसके Through Character को specify किया जाता है। मतलब इससे ये बताया जाता है की कौन से character के बात string को split करना है। लेकिन ये Optional होता है।

Limit: इसके Through ये Specify किया जाता है की String को कहां Split करना है ,और ये हमेशा Numerical Value में होता है।

Some Examples

Example 1:

Code:

let str = "How are you?";
let res = str.split("");
console.log(res);

Output:

Parameter Values of JavaScript Split Function

इस Example में भी सब Same रखा गया है, लेकिन split function में gap नहीं दिया गया है , str.split(“”); हमने यहां पर हर एक character को Split करके दिखाया गया है। ऐसा इसलिए किया है क्योँकि str.split में (“”) gap नहीं दिया है।

Example 2:

Code:

let str = "How are you?";
let res = str.split(" ", 2);
console.log(res);

Output:

Parameter Values of JavaScript Split Function

यहाँ पर Split Function में Limit को भी Use किया गया है , यानि की अब split function अब सिर्फ दो बार ही काम करेगा मतलब दो बार Run करेगा। क्यूंकि str.split(” “, 2); में 2 को define किया गया है।

Conclusion

इस Article में हमने Introduction to JavaScript Split Function, Syntax of Split Function, Parameter Values, Some Examples आपको बताया है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में JavaScript Split Function को लेकर किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here