IP Address Kya Hai? – What is IP Address In Hindi? – Types of IP Address

0
132
IP Address Kya Hai
IP Address Kya Hai

IP Address Kya Hai? – What is IP Address In Hindi? – Types of IP Address : – Hello Friends ! आज हम आपको IP Address के बारे में बताने जा रहे है। आपने कई बार IP Address का नाम सुना होगा। आपको बता दे की बिना IP Address के मोबाइल, कंप्यूटर और इन्टरनेट के इस दुनिया में कुछ भी नहीं हो सकता है।

IP Address के बिना कोई भी System किसी दूसरे System से Communicate नहीं कर सकता। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है की IP Address क्या है? और IP Address कैसे काम करता है?

IP Address क्या है? (IP Address in Hindi?)

ये एक Unique identifying number जैसा होता है। IP एड्रेस एक ऐसा एड्रेस होता है , जिसका Use किसी भी Device या Computer को identify करने के लिए किया जाता है। IP Address का पूरा नाम Internet Protocol Address है।

Internet Protocol Address की Help से ही Network Use कर रहे हर एक Device को identify किया जा सकता है। आप इसको ऐसे भी समझ सकते है , जैसे हर एक घर का एक अलग अलग Address होता है उसी तरह हर एक System का अपना एक अलग IP एड्रेस होता है।

Part of IP Address (IP एड्रेस के पार्ट) : –

IP एड्रेस को Mainly दो पार्ट में Divide किया गया है : –

  • Network Part
  • Node Part
Part of IP Address

Network Part

IP एड्रेस का ये Portion नेटवर्क के एड्रेस को स्टोर करने का काम करता है।

Node Portion

IP एड्रेस का ये portion किसी भी नेटवर्क के पर्टिकुलर नोड के एड्रेस को Store करने का काम करता है।

IP Address का Use क्यों किया जाता है?

Internet को Use करने वाले हर Device और Computer को Identify करने के लिए IP Address Provide किये जाते है। जिस तरह हम सभी के घर के Address अलग अलग होते है ठीक उसी तरह Computer के साथ Communication के लिए IP एड्रेस का होना बेहद जरुरी है। IP एड्रेस की वजह से Internet में एक System दूसरे System तक Data इस File Transmit किया जा सकता है।

IP Address को कौन Provide करता है?

IANA (Internet Assigned Numbers Authority) एक Organization है, जिसका Main काम अलग अलग संस्थाओ एवम् ISP (Internet Service Provider) को IP Address की रेंज Provide करना होता है।

Internet Protocol क्या है?What is Internet Protocol in Hindi?

IP की Full Form इन्टरनेट प्रोटोकॉल है , यह एक Packet Switched Protocol प्रोटोकॉल है। ये OSI और TCP/IP मॉडल के Network Layer पर काम करता है। यह Protocol Network में Data Packet को Source से Destination तक Transmit करने का काम करता है।

Internet Protocol को Connection-less प्रोटोकॉल भी बोला जाता है क्योकिं ये Protocol Data Packet को Transmit करते Time Acknowledgement का Use बिल्कुल भी नहीं करता है , और न ही नेटवोर्क का Setup करता है।

Version of Internet Protocol

  • IPv4 (Internet Protocol Version 4)
  • IPv6 (Internet Protocol Version 6)

IPv4 in Hindi – IPv4 क्या है?

IPv4 का मतलब Internet Protocol Version 4 होता है। IPv4 में 32 बिट एड्रेस का Use होता है। आज कल IPv4 Address का Use सबसे ज्यादा होने लगा है , लेंकिन IPv4 के Address अब खत्म होने वाले है जिसके वजह सेअब IPv6 का Use भी अब होने लगा है, अब आने वाले समय में नए Devices में IPv4 के साथ साथ IPv6 एड्रेस का भी Use किया जाने लगेगा।

IPv6 in Hindi – IPv6 क्या है?

IPv6 का मतलब Internet Protocol Version 6 है। IPv6 में 128 Bit Address का Use उपयोग किया जाता है। IPv6 Address में हर एक Block 16 बिटके का होता है , और इसको 8 Block में Represent किया जाता है। और हर एक ब्लॉक हेक्साडेसिमल फॉर्मेट में होता है।

Types of IP Address

Private IP Address क्या है?

प्राइवेट IP एड्रेस वो IP Address होता है जिसका Use किसी भी Network के अंदर router और Computer के बीच में Communication करने के लिए किया जाता है।

Router Private IP एड्रेस assign करता है International Communication के लिए नेटवर्क से जुड़े सभी डिवाइस या कंप्यूटर के लिए और इसे कोई भी User Manually Configure कर सकता है। प्राइवेट IP एड्रेस static या dynamic दोनों तरह के हो होते है।

Public IP Address क्या है?

Public IP एड्रेस वो एड्रेस होता है जिसका Use Network के बाहर या फिर Internet में Available सभी Devices और Computers के बिच Connect करने के लिए किया जाता है।

वैसे तो Public Address ISP (Internet Service Provider) के Through assign होते है इसको Web Server , Email Server से Direct Access किया जा सकता है।

Static IP Address क्या है?

Static IP एड्रेस वो IP Address होता है जिसको किसी भी Device में या फिर Computer में Manually Provide किया जाता है। इस IP एड्रेस को Static IP Address इसलिए भी बोला जाता है क्योकिं यह Permanent होता है।

Dynamic IP Address क्या है?

Dynamic IP Address एक Temporary IP Address होता है जो की नेटवर्क से Connect होने वाले कंप्यूटर या फिर नोड को दिया जाता है। Dynamic IP Address Automatic ही Configure हो जाता है।

IP Address Classes In Hindi

Class A IP Address in Hindi

Class A आईपी एड्रेस वो आईपी एड्रेस होते है जिनके first octet की रेंज 0 से 127 तक होती है। क्लास A की IP रेंज 1.x.x.x से 127.x.x.x तक होती है। Class A का Default Subnet Mask 255.0.0.0 होता है और क्लास A में Maximum 126 Network Address तथा 16777214 Host Address Available होते है।

Class B IP Address in Hindi

Class B आईपी एड्रेस वो आईपी एड्रेस होते है जिन IP Address की रेंज 128.0.x.x से 191.255.x.x तक होती है। उन्हें Class B Addresses बोला जाता है। Class B का Default Subnet Mask 255.255.0.0 होता है और Class B में Maximum 16384 नेटवर्क एड्रेस तथा 65534 होस्ट एड्रेस Available होते है।

Class C IP Address in Hindi

Class B आईपी एड्रेस वो आईपी एड्रेस होते है जिन IP Address की रेंज 192.0.0.x से 223.255.255.x तक होती है। उन्हें Class C Addresses बोला जाता है। Class C का Default Subnet Mask 255.255.255.0 होता हैऔर क्लास C में मैक्सिमम 2097152 नेटवर्क एड्रेस तथा 254 होस्ट एड्रेस Available है।

क्लास C में IP Address का 3 पार्ट Network के लिए तथा एक पार्ट होस्ट के लिए Use किया जाता है इसका मतलब ये है की Class C में नेटवर्क की संख्या नोड की संख्या से काफी ज्यादा होती है छोटे छोटे कंपनी, साइबर कैफे, स्कूल, कॉलेज इन सब जगह में इसका Use किया जाता है। Class C का Use बाकि सभी और Classes से ज्यादा किया जाता है।

Class D IP Address in Hindi

Class D आईपी एड्रेस वो आईपी एड्रेस होते है जिन IP Address की रेंज 224.0.0.0 से 239.255.255.255 है। Class D में किसी भी तरह का कोई भी Subnet Mask नहीं होता है।

Class E IP Address in Hindi

Class D आईपी एड्रेस वो आईपी एड्रेस होते है जिन IP Address की रेंज 240.0.0.0 से 255.255.255.255 है। Class E में भी कोई Subnet Mask नहीं होता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको IP Address के बारे में बताया है। उसके साथ साथ IP Address का Use क्यों किया जाता है? Types of IP Address , IP Address Classes और भी बहुत सी जानकारी हमने आपको दी है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। IP Address से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here