Image Optimization Kya Hai? – What is Image Optimization In Hindi

0
124
Image Optimization Kya Hai?
Image Optimization Kya Hai?

Image Optimization Kya Hai? – What is Image Optimization In Hindi : – Hello Friends! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Image Optimization के बारे में बताने वाले है। वैसे बहुत कम लोगो को इसके बारे में पता होता है। आप भी अगर उनमे से एक हो तो चिंता की कोई बात नही है।

आप बिल्कुल सही जगह पर आए है इस एक आर्टिकल में आपको Image Optimization से जुड़ी हर जानकारी हम देने की कोशिश करेंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इमेज ऑप्टिमाइजेशन क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है ये सब बताने वाले है। तो चलिये जानते है कि Image Optimization Kya Hai? Image Optimization in Hindi, Image Optimization Kya Hai in Hindi, Image Optimization Hindi Me, All About in Social Marketing in Hindi, Image Optimization क्या है।

Image Optimization Kya Hai – इमेज ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

Image Optimization एक ऐसा Process है जिसमे Web Images को सबसे छोटे Possible Size में रखते हुए सही Format, Dimensions, Size और Resolution में High Quality की Image बनना है।

Image Optimization करने के बहुत से तरीके हो सकते है जैसे कि Images को Size देना, Caching या Size को Compressed करना।

Images Effective होती है , लेकिन Images Resource Intensive भी हो सकती है। इसलिए Images का Use उनके सबसे Compressed Specific Format में रखा जाता है। ये डाउनलोड का समय और उसकी Bandwidth Use को Effect करती है।

इन्हे भी पढ़े : –

लेकिन आज कल कुछ ऐसे Websites है जो Image और Video Hosting की Facility Provide करती है।

Popular Image Hosting Websites In Hindi

Flickr

Flickr का नाम Image और Video होस्टिंग सेवाओं के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में गिना जाता है। यह Users को Images को Share करने और उन्हें Embed करने की Permission देता है।

ये Bloggers और Photo Researchers के लिए Images को होस्ट करने का एक बहुत ही अच्छा Platform है , और इन Images का Use Bloggers Blog में कर सकते है और Photo Researchers इसका Use सोशल मीडिया में कर सकते है।

Picasa

Picasa भी एक Image Share करने वाली Websites में से एक Popular Website है। ये भी image organization और Images को देखने की Permission देता है। ये आपको Images को Transfer, Find, Organize, Edit और Share करने के भी Option देता है।

Image Marketing Kya Hai? – What is Image Marketing In Hindi

Image Marketing Kya Hai?

आज कल देखा जाए तो Image Marketing Social Marketing को Developed करने के लिए सबसे बड़े Trends में से एक बन गया है।

  • Image एक ऐसे चीज़ है जो सबसे पहले User का ध्यान अपनी और खींचता है। आज कल किसी भी User के पास इतना समय नहीं होता की वो Article को Read करे या आपके द्वारा दी गयी जानकारी को पूरा देख सके इसलिए Image Use किया जाता है ताकि User को कम समय में Information Share की जा सके।
  • आप जो भी किसी Users तक आप पहुँचाना चाहते है तो आप Images में अपने Points को डाल कर अच्छे तरीके से समझा सकते है। Image एक बहुत अच्छा तरीका होता है अपनी बात को Represent करने का। आज कल लोग Visual Read करना ज्यादा पसंद करते है।
  • Image में अगर Text attractive ना हो तो उसे Read करने में मज़ा नहीं आता , जिससे User का Interest बिक्लुल ख़त्म हो जाता है। इसलिए आप कोशिश करे कि आप अपनी पोस्ट को attractive बनाये जिससे User का ध्यान Attract हो सके।

Relevant Image कैसे Select करें ?

सही इमेज को Select करना बहुत ही मुश्किल काम है। Image को Select करने से पहले बहुत से Points को ध्यान में रखना होता है।

Appealing

आपका पहला काम Image को आकर्षक, सम्मोहक और प्रासंगिक बनाना होना चाहिए।

Authorized 

हमेशा ऐसे Image का Use करे जिसमे Copyrights जैसे Issues Create न हो।

Relevancy

ये Assured करके Image को Post करे की वो उस Material के साथ Suitable हो।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है Image Optimization Kya Hai? उसके साथ साथ Popular Image Hosting Websites In Hindi और उसके साथ साथ Image Optimization कैसे करे। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Image Optimization से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here