GPU Kya Hai? – What is GPU in Hindi? – GPU Full Form

0
56
gui kya hai?
gui kya hai?

GPU Kya Hai? – What is GPU in Hindi? – GPU Full Form : – Hello Friends ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको GUI के बारे में बताने वाले है। GPU Kya Hai? , What is GPU in Hindi? , GPU का Full Form क्या है , GPU कैसे काम करता है ?

ये तो आप जानते ही है हमारी दुनिया की जनसँख्या जो की 7.9 अरब है उसमे से 4.33 अरब लोग Internet का Use Phone और Computer की Help से करते है।

तो चलिए जानते है कि GPU Kya Hai? – What is GPU in Hindi? – GPU Full Form , GPU किसे कहते है, GPU का फुल फॉर्म इन हिंदी, GPU का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, GPU का क्या Use है

GPU क्या है? What is GPU in Hindi?

GPU यानि की Graphic Processing Unit एक Hardware Device है जो की फोटो और वीडियो के अंदर के ग्राफ़िक को Render करने में Help करता है। GPU की Help से ही फोटो और वीडियो हमारे फ़ोन और कंप्यूटर में बहुत Fast और अच्छे से Run कर पाते है।

इन्हे भी पढ़े : –

GPU की फुल फॉर्म क्या है – Full form of GPU in Hindi

GPU की फुल फॉर्म “Graphic Processing Unit” है। हिंदी में इसको ऐसा लिखा जाता है “ग्राफ़िक प्रोसेसिंग यूनिट”। जीपीयू GPU एक तरह का Processor होता है , जिसको सिर्फ ग्राफिक से Tackle के लिए बनाया गया है. ग्राफिक एक इमेज या एक Object के Through Representation होता है।

GPU का क्या काम है? – Work of GPU in Hindi

GPU का Use 2021 के बाद अब ज्यादा होने लगा है। अगर पहले के समय की बात करे तो CPU से ही सारा काम किया जा सकता था , क्योँकि पहले के समय में जो कंप्यूटर प्रोग्राम और फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स होती थी उनमे ग्राफ़िक का ज्यादा Use नहीं होता था।

अगर आप बहुत पहले से कंप्यूटर का Use करते है तो आपने ये देखा होगा की पहले के कंप्यूटर बिलकुल भी Fast नहीं होते थे और न ही किसी ग्राफ़िक वाली एप्लीकेशन को Support करते थे। सब कुछ एक CPU को Handle करना पड़ता था , जिसकी वजह से उस पर Load पड़ता था।

इन सब चीज़ो को देखने के बाद GPU का Construction करने की जरूरत पड़ी। उसके बाद जब GPU लगे Computer आने लगे तो तो ये Computer सभी ग्राफ़िक वाली एप्लीकेशन को Support करने लगे।

GPU का Main काम फोटो और वीडियो को जल्द से जल्द रेंडर करना और Monitor पर Render की हुई चीजों को को Represent करना होता है।

GPU kaise kaam karta hai

GPU कैसे कार्य करता है? – How GPU Works in Hindi

GPU CPU के Principles पर ही काम करता है। CPU सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के साथ मिलकर फोटो के बारे में सारी Information GPU को Send करता है।

GPU Pictures को बनाने के लिए स्क्रीन पर पिक्सल को Use करने का एक तरीका Settle करता है। उसके बाद वो उस Information को एक Cable के जरिये मॉनिटर को Send करता है।

GPU और CPU में क्या अन्तर है? – Difference between CPU and GPU in Hindi

देखा जाये तो इनमे ज्यादा अंतर नहीं है ये दोनों ही processor है जो अलग अलग तरह से काम करते है। ये तो आप अच्छे से जानते होंगे की CPU कंप्यूटर का Brain होता है जो कंप्यूटर में होने वाली सारी चीजों को Control करता है।

और अगर बात की जाये GPU की तो ये फोटो और वीडियो के Pixels को render करने का काम करता है जिससे की CPU पर Load कम हो जाये। जिससे की फोटो और वीडियो सारी चीजे आराम से Run कर सके। GPU Photo, VIdeo, 2D और 3D animation को रेंडर करता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको GPU के बारे में बताये। उसके साथ साथ GPU क्या है?GPU Full Form, Work of GPU in Hindi, How GPU Works in Hindi , Difference between CPU and GP उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। GPU से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here