Freelancing Kya Hai ? Freelancing Se Paise Kaise Kamaye ?

0
172
freelancing-kya-hai
freelancing-kya-hai

Freelancing Kya Hai ? Hello Friends ! आज के इस Article में हम आपको Freelancing के बारे में बताएंगे , तो क्या आपने Freelancing के बारे में पहले कभी सुना है ये क्या होती है ? Freelancing से लोग कैसे घर बैठे पैसे कमा रहे है ?

Freelancing एक ऐसा तरीका है, जिससे Students हो या कोई job करने वाला Person सब Freelancing करके घर बैठे पैसे कमा सकते है। Freelancing Online पैसे कमाने का सबसे Best तरीका है।

आज के इस Article में हम आपको यही बताएंगे की Freelancing क्या होती है, Freelancer कौन होते है और कैसे एक Freelancer बनकर Online काम करके पैसे कमाए जाये। और साथ में हम कुछ Online Freelancing Jobs के बारे में भी बताएंगे की कौन कौन सी Jobs Online की जा सकती है।

आज कल हर कोई चाहता है की वो कुछ Extra कमाई करे , Extra कमाई के लिए सबसे पहला Option Mind में जो आता है, वो होता है Online Jobs . तो अगर आप भी घर बैठे Online पैसा कमाना चाहते है, तो आपको Online Freelancing Jobs के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो चलिए जानते है की Freelancing Kya Hai ?

Freelancing क्या हैं ? ( What is Freelancing In Hindi )

Freelancing का मतलब है आप अपने Talent , Skill और Knowledge के Based पर घर बैठे किसी भी Company या Organization के लिए काम कर सकते है। इसमें आप अलग अलग Company या अलग अलग Clients का काम Independently कर सकते है। Freelancing में आप किसी भी Company के Employee नहीं होते है।

चलिए आपको एक Example के जरिये समझाने की कोशिश करते है। मान लीजिये आप Banner और Logo बहुत अच्छे और Creative बना लेते है तो आप अलग अलग Companies के लिए काम कर सकते है। इस तरीके से आप अगर Website Designer है तो आप लोगो के लिए पैसे लेके Website बना सकते है।

freelancing kya hai

इस तरह से आप अगर Web Developer है या App Developer है तो आप लोगों के लिए as a Freelancer काम कर सकते है। आप किसी के लिए App बना सकते हो किसी की Site को Develop कर सकते हो। इस तरीके से काम करने को ही Freelancing या Freelancing Job बोलते है और जो ये Freelancing करते है उनको Freelancer कहा जाता है।

Freelancing में आप किसी एक Company के लिए काम नहीं करते , बल्कि आपको खुद से अपने Clients Search करने पड़ते है। ऐसे ही आप अलग अलग Clients का काम करके अपने Freelancing के काम को आगे बड़ा सकते है।

अब आपको बताते है की Online कौन कौन सी Freelancing Jobs है :

  • Writing
  • Online Teaching
  • Blogging
  • Web Development
  • App Developer
  • Graphics Designing
  • Consultancy Work
  • Web Desingning
  • Digital Marketing

Freelancing Job कहां और कैसे मिलती हैं?

अब आपको ये तो पता लग गया की Freelancing Job क्या होती है किन Skills की जरूरत होती है Freelancing Job करने के लिए पर सोचने वाली बात ये भी है की घर बैठे काम आएगा कहाँ से ? तो इसके लिए आपको अपनी एक पहचान बनानी पड़ेगी।

पहला तरीका है आपकी Freelancing Website जिसका Use करके आप अपनी पहुँच को बड़ा सकते है। और दूसरा अपनी पहचान आपको जितने लोग जानेंगे उतना ही आपका Freelancing Network बढ़ता ही जायेगा, और उतना ही आपके पास ज्यादा काम आएगा।

freelancing se paisa kaise kamaye

Freelancing Websites पर Clients और Freelancer दोनों ने Registered किया होता है। जब Clients अपने काम को Freelancing Websites पर या किसी Social Platform पर डालते है तो वहाँ से Freelancers उस काम के लिए Apply करते है और अगर apply करने के बाद आपको Client का call आता तो आप उनसे सारी बातें Clear करके और अपनी Payment की बात करके Deal को Done कर सकते है।

Top 5 Freelancing Job Websites

तो चलिए हम आपको कुछ Top 5 Freelancing Job Websites के बारे में बता देते है जहाँ से आपको Online काम मिल सकता है।

Toptal

अगर आपको थोड़ा बहुत Experience है और आप अंदर talent और अच्छी Skills है , तो आप यहाँ पर आसानी से काम कर सकते है। ये Website Talented लोगों के लिए ही बनी है। इस Website पर लाखों Talented लोग काम कर रहे है।

PeoplePerHour

इस Site पर आपको बहुत सारी Categories मिल जायेंगी Online काम करने के लिए जैसे की : Designing , Development, Writing & Translation, Photo Retouching/Editing , Typing , Writing और भी काफी सारी। इस Site पर आपको बहुत आसानी से काम मिल जायेगा।

Upwork –

Upwork एक बहुत बड़ी Freelancing Company है जो की Freelancing Job Offer करती है , लेकिन इस पर काम करना थोड़ा सा Difficult है क्योंकि इस Website पर Account Approved कराना इतना आसान नहीं है। लेकिन आप अपने काम के हिसाब से पैसे ले सकते है।

 Fiverr –

Fiverr.com का नाम तो शायद आपने सुना भी होगा ये Freelancers के लिए सबसे Best Site है। यहाँ से भी काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Freelancer

Freelancer.com एक बहुत ही बडी फ्रीलॉसिंग वेबसाईट में से एक हैं. दुनियाभर के लोग इसका Use करके पैसा कमा रहे है। यहाँ पर आपको छोटी-बडी सभी कंपनियों का काम मिल सकता है और आपको यहाँ पर हर तरह का काम मिल सकता है।

Freelancing Job कैसे करें?

जैसा की आप जान चुके है की Freelancing एक Skill Based Job होती है , जिसमे आप अपने Talent के दम पर पैसा कमा सकते है। अगर आप भी एक Freelancer बनकर पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले अपने Talent को पहचानिये और अपने आप को उस Talent में एक दम माहिर बना लीजिये। ताकि आप अपने Clients को अच्छा काम कर के दे सके और अच्छे पैसे कमा सके।

अब बात करते हैं कि Freelancing Job करने के लिए किन चीज़ों की जरूरत होगी?

  1. Smartphone
  2. Internet Connection
  3. एक Computer या Laptop
  4. एक Email Account
  5. Bank Account

फिर Clients से पैसे लेने के लिए ऑनलाईन Payment Method की बारी आती है वो तो आप अपनी और Clients की According Select कर सकते है – जैसे Paypal Account, Instamojo Account, Payoneer आदि

Conclusion

इस लेख के जरिये आपने जाना कि Freelancing Kya Hai ? Freelancing Se Paise Kaise Kamaye ?, इसके लिए क्या क्या जरूरी है ? Online कौन कौन सी Freelancing Jobs है : उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Freelancing से Related किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here