Flowchart Kya Hai? – Flowchart C In Hindi – Flowchart

0
44
Flowchart kya hai
Flowchart kya hai

Flowchart Kya Hai? – Flowchart C In Hindi – Flowchart : – Hello Friends ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Flowchart के बारे में बताएंगे।

किसी भी Algorithm के Graphical Representation को Flowchart बोला जाता है। इससे आप किसी भी Program को आसानी से लिख सकते है।

तो चलिए विस्तार से जानते है Flowchart के बारे में Flowchart Kya Hai? – Flowchart C In Hindi – Flowchart क्या है ?What is Flowchart in Hindi

Flowchart क्या है ?What is Flowchart in Hindi

किसी भी Process को Graphical Representation के Through Present करना एक Flow Chart कहलाता है , और अगर हम C language में Flowchart की बात करें तो ये Program के Execution को Flow को Graphical के जरिये Present करता है।

जब भी कोई Program लिखा जाता है तो उस Program को बिना किसी Flowchart के किसी और Person को समझना थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है। Flowchart की Help से हम किसी भी Program को Graphically Represent के Through Other Person को Easily समझा सकते है।

Flow Chart को इसलिए Create किया जाता है इससे किसी को भी Program Easily समझ आ जाता है और अगर किसी और Programmer ने किसी Program का Flowchart बनाया है तो वो कोई दूसरा Programmer उस Flowchart के Through उस Program की गहराई को अच्छे से समझ सकता है।

Flowchart को बनाने का सबसे बड़ा Benefit ये है की Flowchart को किसी Special Programming Language के लिए नहीं बनाया जाता बल्कि इसको देखकर आप किसी भी Programming Language के Process को Implement कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े : –

Symbols of flow chart

एक Program को Graphically समझाने के लिए बहुत से Symbols की जरुरत होती है। ये Symbols आपको पहले से Provide किये हुए होते है। जिनको Flow Chart Symbols कहा जाता है। जितने भी Flow Chart Symbols Provide किये गए है इन सबका अपना एक अलग मतलब है।

Flow Chart symbols का उसे करने से flow chart का समझना थोड़ा आसान हो जाता है।

NameExplanation
Begin/endकिसी भी Processing से पहले Program का Start और End Point Define करना जरूरी होता है। ये एक Oval Symbol होता है , इसे टर्मिनल Symbol भी बोलते है। इसका Use Flow Chart को Start और End करने के लिए किया जाता है।
Processingकिसी Execution या फिर कोई ऐसे Statement जो Processing में हो वहाँ इस Symbol का Use किया जाता है।
Input/Outputप्रोग्राम के Input और Output को Show करने के लिए इस Symbol का Use किया जाता है।
DecisionProgram के Decision Making की Statement को Show करने के लिए Diamond Symbols का Use किया जाता है।

Example of Flow Chart

मान लीजिए आप Addition का Program बना रहे है और जो यूजर से 2 numbers को Read करेगा और उन्हें Add करके Result को Display करेगा तो उसका Flow Chart कुछ इस तरह बनेगा।

जैसे की आप देख सकते है ऊपर बने हुए Flow Chart में Oval Symbol से Flow Chart की Starting की है , उसके बाद Rectangle Symbols का Use करके 3 Variables (num1,num2 और result) को Declare किया है।

फिर Parallelogram का Use करके num1 और num2 को Read होने का Process Show किया गया है। फिर Rectangle Symbol के Through द्वारा दोनों n Numbers के Addition और Result Variable को Assign करने की प्रोसेस को Show किया गया है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Flowchart के बारे में बताये। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। C Language से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here