File Organization Kya Hai? – Types of DBMS File Organization

0
99
File Organization kya Hai
File Organization kya Hai

File Organization Kya Hai? – Types of DBMS File Organization : – इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है File Organization के बारे में , अगर आप भी Computer Background से है तो शायद आपको पता हो की file organization क्या होती है और ये कितने Types की होती है।

तो चलिए जानते है File Organization Kya Hai?What is File Organization in Hindi , Types of DBMS File Organization

File Organization क्या हैं? – What is File Organization in Hindi

File Organization, Record को Physically Arrange करने और Storage Device पर Save रखने का एक तरीका है। File Organization की Help से Data को file के रूप में Magnetic Tap, Magnetic Disk, Magnetic Drum इन सब पर Collect करके रखा जाता है।

अगर साफ़ शब्दों में बात करे तो किसी भी Information या Data को जिस तरह से Hard Disk Magnetic Taps या अन्य Storage Device में Store किया जाता है उसे ही File Organization बोला जाता है।

File को Store करने के लिए Different Different File Organization का Use करना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको अलग अलग File Organization के बारे में भी बताने वाले है।

इन्हे भी पढ़े : –

Characteristic of files in Hindi

  1. Master file
  2. Transaction file
  3. Sort file 
file organization

Master File

Master File के अंदर डेटा Permanently Stored रहता है। इसमें Process के Complete हो जाने के बाद ही उसके Final Result को Stored किया जाता है। इस Data को बाकि दूसरी File के Through Use किया जाता है। कहने का ये मतलब है की ये Data Center Data होता है , जिसको बाकि सारी Files के Through Translation में Use होता है।

Transaction File

Transaction File एक Temporary File की तरह होती है , इसके अंदर Transaction से Related Figures को रखा जाता है और जब इसमें Processing का काम खतम हो जाता है तब उसे Master File को Send कर दिया जाता है। Normally इस File का Use Master File को Update करने के लिए होता है।

Sort File

Sort File बिल्कुल Transaction Files की तरह होती है। इस File का काम भी डाटा को Temporary स्टोर करवाना होता है। लेकिन इसमें एक Difference है इसके अंदर Data एक Primary key या बाकि के Record के Based पर एक Order में रहता है।

Type Of File Organization in Hindi

  1. Serial
  2. Sequential
  3. Random
  4. List

Serial

इसके अंदर File में Record को एक के बाद एक करके Storage Device (Hard disk, Magnetic tap) में Store करवाया जाता है। इसमें डाटा को Sequence में Store नहीं किया जाता है। इसमें बस जहां पर Space खाली होता है वहाँ पर Data को Store करा दिया जाता है।

Sequential

इस File Organization में Data को जिस Sequence में Collect किया जाता है ठीक उसी तरह Records को भी Same Sequence में लिखा जाता है। लेकिन इसमें Data को एक Prescribed Order में Stored किया जाता है , मान लीजिये जैसे Name के Based पर Data को Store करे तो Data Aalphabetically store होगा। इसमें भी Data उसी Sequence में Read किया जायेगा , जिस Sequence में उसको Store करवाया गया है।

Random File Organization

इसके अंदर Data Records को न तो किसी Sequence में Store किया जाता और न ही किसी Sequence में Read किया जाता है। इसके अंदर Store किये गए Records को उसके Address के Based पर Read और Access किया जाता है।

List file organization

ये File Organization, Records को Storage Device(magnetic tap) पर Randomly Store करवाने का काम करती है। इसके अंदर हर एक Record में Next Record का Address Store रहता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको File Organization के बारे में बताये। उसके साथ साथ File Organization का Use क्यों किया जाता है? File Organization Types in Hindi उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। File Organization से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here