Fiber Optics Cable Kya Hai? – What is Fiber Optics Cable In Hindi

0
92
Optical Fiber Cable kya Hai?
Optical Fiber Cable kya Hai?

Fiber Optics Kya Hai? – What is Fiber Optics In Hindi : – Hello Friends ! इस आर्टिकल में हम आपको Fiber Optics Cable के बारे में जानकरी देंगे की Fiber Optics Cable क्या होती है कितने तरह की होती है और Fiber Optics Cable से जुडी हर जानकारी हम आपको इस एक आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगे।

तो चलिए जल्दी से जानते है की Fiber Optics Kya Hai? – What is Fiber Optics In Hindi

Fiber Optics Cable क्या है? – What is Fiber Optics in Hindi?

Fiber Optics Cable एक Advance Transmission Media है , जिसका Use Data को Long Distance में High Speed से Transmit करने के लिए किया जाता है। But ये Transmission Media बाकि के Transmission Media के मुकाबले बहुत महँगा पड़ता है।

Fiber Optics Cable Kya Hai

और इस Media का Installation भी काफी Complex होता है। ये एक पतले तार जैसा होता है जो की Silica glass और plastic का बना होता है।इसके अंदर तारों का एक गुच्छा सा बना होता है , जिसके Through सारा Data Transmit किया जाता है।

Fiber Core क्या है ? – What is Fiber Core In Hindi?

Fiber Optics Cable में Glass से बना हुआ एक पतला सा Cylinder बना हुआ होता है , जिसमे कई सारी Layers होती है। इस पतले से Cylinder को ही Fiber Optics Cable का Core बोलते है।

इस Core के जरिये ही Data को Digital Signal के रूप में Transmit किया जाता है।

Cladding क्या है ? – What is Cladding In Hindi?

Fiber Optics Cable की Core के ऊपर एक Glass और Plastic के मिक्सर से बनी हुई एक Layer होती है , जिसको Cladding बोला जाता है।Fiber Optics Cable किसी दूसरे Signal से Affect नहीं होते है।

इस तरह की Cable का Use छोटी Company ने नहीं किया जाता है , क्योंकि इस तरह की Cable को Network में Install करने पर बहुत ज्यादा Costly Connector और Devices की जरुरत होती है।

Types of Connector – Fiber Optics Cable Connector

SC Connector

इस Cable का Use Fiber Optic Cable को Television से Connect करने के लिए किया जाता है।

ST Connector

इस Cable का Use Fiber Optic Cable को अलग अलग Network Device से Connect करने के लिए किया जाता है।

ऑप्टिकल फाइबर के प्रकार | Types of Optical fiber cable in hindi

Single Mode Fiber (SMF)

Less Reflection Mode Single Mode Fiber को ही बोला जाता है , क्योंकि इसके Core का Diameter बहुत काम ही होता है। इसमें Light की एक Single Ray के Through Data को Transmit किया जाता है।

Multi Mode Fiber (MMF)

Multi mode fiber के Diameter में एक साथ कई Data lights travel कर सकती है क्योंकि इसका Diameter बहुत बड़ा होता है। Diameter बहुत बड़ा होता है। Reflection भी ज़्यादा देखने को मिलता है क्योंकि Diameter बड़ा होता है।

ऑप्टिकल फाइबर कैसे काम करती है | How does Optical fiber cable work

जैसा की आप सभी जानते है की Copper Cable में डाटा ट्रांसमिशन Electronic Pulses के Form में होता है, वहीँ ऑप्टिकल फाइबर में डाटा ट्रांसमिशन Light Pulses के Form में होता है, बोलने का मतलब है यानि की जब Core Surface में Data Light के रूप में Travel करता है।

तो इसकी बाहरी Layers Cladding लाइट को Reflect करने का काम करती है, जिससे लाइट Cladding Layers से बाहर नहीं आ पाती और आगे बढ़ती चली जाती है, और एक Fixed Distance तक जैसे की 100 Km, डाटा का ट्रांसमिशन काफी Fast Speed में Transmit होता रहता है।

ऑप्टिकल फाइबर के फायदे | Advantage of Optical fiber

Security : – ऑप्टिकल फाइबर मेटल केबल के Comparison में काफी Safe और Secure होती है , इसमें Layers काफी Secure होती है और Data भी Light के रूप में Transfer होता है। और इसमें Data से कोई भी छेड़ छाड़ नहीं कर सकता है।

Low Power Loss : – ऑप्टिकल फाइबर में पावर लॉस बहुत ही कम होती है , जिसके वजह से डाटा Long Distance तक Transmit हो जाता है, और डाटा की स्पीड पर भी कोई असर नहीं होता है स्पीड समान बनी रहती है।

High Bandwidth : – ऑप्टिकल फाइबर की Data Transmission की Speed को Copper Cabel के Comparison में ज्यादा देखा गया है। जिससे इसमें काफी कम Time ज्यादा से ज़्यादा Quantity में डाटा ट्रांसमिशन होता है।

Electronic Isolation :- इसके अंदर इलेक्ट्रिकल शार्ट सर्किट के जैसे कोई भी खतरा नहीं होता है जैसे की कॉपर केबल में इलेक्ट्रिकल शार्ट सर्किट का खतरा बना रहता है। इसके Part सिलिका ग्लास और प्लास्टिक के बने होते है , जो की इसको इलेक्ट्रिकल खतरों से बचा के रखते है।

ऑप्टिकल फाइबर के नुकसान | Disadvantage of Optical fiber

Splicing Issue : – Wires के बीच में कोई Joint लगाना हो या फिर उसे Repair करना बहुत मुश्किल होता है , और इसके लिए Splicing Machine का Use किया जाता है।

Expensive Cost :- ये बाकि Cable के Comparison में काफी Costly पड़ती है , और इसको Connect करने में Use होने वाले Tools भी काफी Costly होते है।

Expensive Installation :- ऑप्टिकल फाइबर के Tools तो Costly होते ही है साथ में इसका Installation भी काफी Costly होता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Optical Fiber Cable के बारे में बताया है। उसके साथ साथ Optical Fiber Cable के Types इसके Advantages और Disadvantages और ये कैसे काम करती है , उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Optical Fiber Cable से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here