eRupi Kya Hai? Kaise Kaam Karta Hai? eRupi App Dwnload Kaise Kare?

0
40
erupi kya hai
erupi kya hai

eRupi Kya Hai? Kaise Kaam Karta Hai? eRupi App Download Kaise Kare? Hello Friends ! आज हम आपको eRupi (इ-रूपी) के बारे में बताने जा रहे है , जिसका नाम आपने अक्सर सुना होगा। और कभी न कभी ये जानने की कोशिश की होगी की ये eRupi क्या है? इरुपी के क्या फायदे हैं? और eRupee App के जरिये इसका कैसे उपयोग किया जा सकता है?

eRupi (इ-रूपी) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा Launch किया गया है। भारत सरकार का डिजिटल पेमेंट सिस्टम के क्षेत्र में ये सबसे बड़ा कदम देखने को मिला है। eRupi एक ऐसा Digital Payment Method है जिसकी Help से आप ई-वाउचर बनाकर कैशलेस और कांटेक्टलेस पैसे ट्रान्सफर कर सकेंगे।

इसका सबसे बड़ा Benefit ये है की जिस काम के लिए Paise Transfer किये जा रहे है उसी काम के लिए ही Redeem किया जा सकता है। तो चलिए जानते है eRupi Kya Hai?

eRupi क्या है? – What is eRupi in Hindi?

eRupi एक Digital System है जिसके Through Paise का लेन देन किया जाता है। इसमें आप वाउचर बनाकर उसकी मदद से किसी को भी पैसे Send कर सकते है। eRupi का full form है Electronic Rupee Unified Payment Interface.

e-RUPI को NCPI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) और financial department की Help से बनाया गया है और RBI (Reserve Bank of India) से मान्य किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने खुद इसके बारे में एक वीडियो के जरिये बताया है , उन्होंने इसकी पूरी जानकरी दी है , की कैसे इसका Use किया जाता है , आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते है।

eRUPI काम कैसे करता है?

eRUPI एक तरह से Cashless और Contactless Digital Payment System की तरह है जो की सीधे Beneficiary के मोबाइल पर SMS, QR Code के जरिये भेजे जायेंगे। इसे अगर सरल भाषा में समझने की कोशिश करे तो यह एक तरीके से prepaid evoucher की तरह होगा जिसका Use Payment करने के लिए किया जायेगा। जैसे की अपने देखे होंगे Amazon gift card जो की एक वाउचर होता है और उससे ऑनलाइन कोई भी शॉपिंग की जा सकती है।

पर किसी भी Company के Gift Voucher पर एक Limit होती है , पर इन Gift Voucher का Use आप सिर्फ उन्हीं के Platforms पर कर सकते है और कहीं आप इन Gift Voucher का Use नहीं कर सकते है। Erupi को बनाने के लिए RBI से मान्यता ली गयी है।

eRupi के जरिये आप बिना किसी क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, और मोबाइल बैंकिंग के भी पेमेंट कर सकते है जो की बहुत ही अलग तरीके का पेमेंट एक सिस्टम बन जाता है। जिन जिन Beneficiary को इसका Benefit होगा उसे SMS के Through Voucher Code Send किया जायेगा या फिर उसे एक QR code के Through पेमेंट की जाएगी।

eRupi को किसने बनाया?

eRUPI को खुद भारत सरकार ने लांच किया है। Erupi को NPCI(National Payment Corporation of India), फाइनेंसियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड वेलफेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की मदद से बनाया गया है।

eRupi App कैसे Download करे?

इसके बारे में आपको Internet और News में देखने को मिल जायेगा। इसको 2nd August 2021 में Launch किया गया है। अब तक आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की सरकार के इस इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट का Concept है क्या ? अब Concept तो समझ आ गया लेकिन उसके बाद बात आती है की इस App को Use करने के लिए इसे Download कैसे करे ?

erupi kaise download kare

इसको UPI App के साथ Integrate किया जायेगा , जिससे की User इसका Use Easily वहां से कर सकता है। इसके लिए आपको कोई भी अलग से App Download करने की जरुरत है क्योंकि जितने भी UPI App है , हर जगह आपको eRupi देखने को मिल जायेगा। पर आपके पास UPI app का होना बेहद जरूरी है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको भारत सरकार द्वारा लांच e-RUPI digital payment के बारे में बताया है। इसे भारत सरकार ने अभी हाल में ही लांच किया है ये एक कॉन्टैक्टलेस और कैशलेस पेमेंट है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। e-RUPI digital payment को लेकर अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here