Dedicated Hosting Kya Hai? | What is Dedicated Hosting In Hindi

0
173
Dedicated Hosting Kya Hai
Dedicated Hosting Kya Hai

Dedicated Hosting Kya Hai? | What is Dedicated Hosting In Hindi: – Hello Friends ! आज कल Technologies एंड इंटरनेट का use बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है , और आज कल हर कोई अपनी Website बनवाना चाहता है। Website तो बन जाती है पर उसके बाद बात आती है Website को Host करने की कि Website को कहाँ Host किया जाये।

वैसे तो आजकल Internet पर Website को Host करने के लिए बहुत सी अलग अलग Technologies आ चुकी है , जिनका Use करके हम अपनी Website को Host करके Maintain कर सकते है।

अगर आप अपनी Website के लिए Hosting देख रहे है तो तो आपके दो बहुत ही अच्छे Option Available है जैसे की VPS and Dedicated hosting. आज के इस आर्टिकल में हम आपको Dedicated Hosting के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है की Dedicated Hosting Kya Hai?

Dedicated Hosting क्या है? | What is Dedicated Hosting In Hindi: –

dedicated hosting kya hai

Dedicated Hosting वो Hosting होती है जिसमें एक आपको एक Separate Server Provide किया जाता है । ये बाकी सारी Hosting से काफी अलग और बेहतर है । इसमें एक Server पर एक ही Website को Host किया जाता है।

इस Hosting में आपको एक अलग Server मिलता है। जिस पर सिर्फ आपका हक होता है। इस Server का Access सिर्फ आपके हाथ में होता है , जिससे आप उसके Resources को Add or Remove कर सकते है या Increase और Decrease कर सकते है।

ये hosting सबसे costly hosting में से एक है । इसमें पूरे server पर सिर्फ आपका control होता है। आप इसको अपने हिसाब से set कर सकते है।

Dedicated Hosting काम कैसे करती है ? How Dedicated Hosting Works ?

सभी Web Hosting की तरह ही Dedicated Hosting भी एक ही मूल सिद्धान्त पर काम करती है जिसमे की आपकी वेबसाइट की सारी Files और Data आपके Web Server पर Store रहता है। Browser में जब कभी भी आपकी वेबसाइट का नाम डालता है या Url डाला जाता है , तो आपका Server उसकी इस Request के बाद आपकी वेबसाइट की files और Data को उसके Web Browser तक पहुँचा देता है ताकि उसे आपकी Website से Information मिल सके।

इस Server में सिर्फ आपकी ही Website का Data और Files Store रहते है। इसलिए इसकी Performance इतनी अच्छी होती है और User को एक अच्छा Experience भी मिलता है।

Advantages of Dedicated Web Hosting :-

Speed :-

ये Hosting बाकी होस्टिंग के Comparison में काफी अच्छी और तेज़ होती है। सोचने वाली बात ये है इसकी Speed इतनी Fast क्यों होती क्यों की इस होस्टिंग को किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता। पूरी वेबसाइट का पूरा एक्सेस सिर्फआप के पास ही होता है । और आपकी वेबसाइट का सारा डाटा अलग से एक Server पर Save किया जाता है। इस कारण से इसकी स्पीड बाकी सर्वर के Comparison में तेज़ होती है। इसलिए बड़ी – बड़ी भी वेबसाइट इस होस्टिंग का ही use करती है ।

Securitty :-

Security की अगर बात जाये तो ये Hosting बाकि Hosting में सबसे आगे है। क्यूंकि इसके अकेले मालिक आप होते हो। और तो और इसको किसी के भी साथ Share नहीं किया जाता है। ये एक सबसे बड़ा Reason है Security का।

Performance :-

इस Hosting की Speed ज्यादा होने की वजह से ये इसकी Performance भी बढ़ाती है। बाकि होस्टिंग में इतनी Fast Speed देखने को नहीं मिलती है।

Full Control : –

इस Hosting में आपको पूरा Control मिलता है। आप अपने हिसाब से Sever पर अपनी Site को Host कर सकते है। आप जो चाहे जैसे चाहे Software या Plugin Install कर सकते है। ये सब Shared Hosting में कर पाना Impossible है।

Provide Two Options : –

Dedicated Hosting में आपको दो Option मिलते है – जैसे की एक होता है Unmanaged Dedicated Hosting और दूसरा होता है Managed Dedicated Hosting. Unmanaged Dedicated Hosting Plans में आपको सर्वर को अपने आप मतलब की खुद से मैनेज करना होता है जबकि Managed Dedicated Hosting Plans में आपका Web Host आपके लिए आपके सर्वर को मैनेज करने का काम करता है।

Unmanaged Dedicated Hosting उन लोगों के लिए सबसे Best है जिनको खुद से Server को Manage करना आता है। और Managed Dedicated Hosting उन लोगों के लिए अच्छा होता है , जिनको Server की Knowledge नहीं होती और वो Server को Manage नहीं कर सकते है। Managed Dedicated Hosting Plans थोड़े Expensive होते है और Unmanaged Dedicated Hosting Plans ज्यादा Expensive नहीं होते है।

Disadvantage of Dedicated Web Hosting :-

Expensive :-

ये Hosting बाकि Hosting के Comparison में थोड़ा Costly होती है। इसको ज्यादातर बड़ी Website को Host करने के लिए Use किया जाता है। नए Blogger और नई Websites के लिए ये बिलकुल भी ठीक नहीं है। ये उन Websites के लिए अच्छी है जिनकी Sites पर ज्यादा Traffic आता है।

Technical Knowledge :-

इस Hosting को Use करने से पहले आपको Technical knowledge होनी चाहिए तभी आप इस Hosting को Use कर सकते है। क्योंकि अगर आपको Knowledge नहीं होगी तो आप इसके Error को ठीक नहीं कर सकते उसके लिए आपको Technician की Help लेनी होगी।

Dedicated Hosting Provide करने वाली कंपनिया। Some Best Dedicated Hosting Providers

HostGator वेब होस्टिंग के लिए दुनिया में एक बहुत ही Famous नाम है। ये कंपनी अलग अलग तरह की Web Hosting की Services Provide करती है। उन सबमे से एक है Dedicated Hosting. सबसे अच्छी बात ये है की HostGator की Dedicated Hosting ज्यादा Costly नहीं है। और सस्ते होने के साथ साथ इनका Support भी काफी अच्छा है।

hosting services

HostGator पर Managed Dedicated Hosting Plan सिर्फ $89.98 प्रति माह से के लिए होता है। इस प्लान में बहुत सारे फीचर्स और Resources होते है जिनमे से कुछ इस तरह हैं :

  • 4 Core CPU 
  • 8GB RAM
  • 1TB Hard Disk
  • Unmetered Bandwidth*
  • 1 Free Domain With Annual Plans
  • Linux or Windows OS
  • 3 Dedicated IP Addresses
  • Full Root Access
  • RAID-1 Configuration
  • DDOS Protection
  • Fully Redundant Network
  • Dedicated Support और बहुत कुछ। 

Conclusion

इस Tutorial में, हमने आपको बताया है Dedicated Hosting क्या है? किसलिए Use किया जाता है ? इसके क्या Features और Advantage और Disadvantage है जिसकी वजह से इतनी Popular है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Dedicated Hosting से Related किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here