Database kya Hai? – What is Database In Hindi – Types of Database In Hindi

0
92
Database kya hai
Database kya hai

Database kya Hai? – What is Database In Hindi – Types of Database In Hindi : – Hello Friends ! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Database के बारे में बताने वाले है की Database क्या होता है इसका क्या Use होता है ? Database की क्या जरुरत होती है ? इसके क्या Advantages है ? ये सब आज हम इस एक आर्टिकल में जानेंगे।

आपने कभी न कभी तो ये सोचा होगा की जो भी हम Google पर देखते है चाहे वो Website हो या किसी भी तरह की Information ये सब कहाँ Store किया जाता है ? और ये सब कैसे Possible हो पाता है। ये सब Possible होता है Database की Help से , इसकी मदद से ही ये सारा Data Manage किया जाता है।

तो चलिए जानते है की Database क्या होता है , What is database in Hindi? इसके क्या Advantage है। सबसे पहले हम जानते है की Data क्या होता है ?

Data Kya Hai ? – What is Data In hindi?

Database को जानने से पहले हमे Data के बारे में जानना चाहिए। Data किसी भी Information का एक छोटा सा Part होता है। Data किसी Person या किसी भी thing से Related हो सकता है।

Data Different Different Types के Format में होता है जैसे की Text Format , Number , Image , File , pdf etc .

Database क्या है? – What is Database in Hindi?

Database बहुत सारे Data का एक Collection होता है। इन सभी डाटा को डेटाबेस में एक Systematic तरीके से Store कराया जाता है। इनको Systematic तरीके से इसलिए Store किया जाता है क्योँकि अगर कभी जरुरत पड़े तो इन्हें आसानी से Access किया जा सके।

इन सभी के लिए Special Software और Programs का Use किया जाता है। जैसे आपने Microsoft Office Excel का कभी Use किया हो तो आपने देखा होगा कैसे हम वहां पर हम डाटा स्टोर करने के लिए एक टेबल का Use करते है।

डेटाबेस का Use कहाँ-कहाँ होता है?

Online Video Streaming

अगर आप Youtube और Netflix पर वेब सीरीज देखने के शौकीन है तो हम आपको ये बता दे कोई भी विडियो स्ट्रीमिंग साईट अपने डाटा को Manage करने के लिए Database का Use करती ही करती है। क्यूंकि वहां पर Videos की Details से Sites के Users की भी Information Store की जाती है।

Share Market

Share Market का तो आपको पता ही होगा यहां पर सैकड़ों कम्पनियाँ रजिस्टर्ड रहती है और Share Market में हर एक Sec में उछाल आता है ठीक उसी तरह नीचे भी गिर जाता है। इसमें हर दिन अरबों रूपए से भी ज्यादा का लेन देन होता है। इन सब का हिसाब बिना Database के मुमकिन नहीं है।

Railway Reservation System

Ticket Booking और Train का Live status की सभी जानकारी को Store कराने के लिए Database का Use किया जाता है।

Online Gaming

PUBG गेम तो आपने भी खेलते होंगे , तो क्या आप कभी ये सोचते है की इतने सारे Users के नाम और उनकी Game Histroy किस तरह से Manage होती होगी। ये सब Possible होता है Database की वजह से।

डेटाबेस के क्या फायदे हैं? (Benefits of Database in Hindi)

  • किसी भी नये data को Add करना, और पुराने डेटा को Edit करना और Delete करना बहुत आसान है।
  • Data को Filter करना बहुत ही Easy रहता है।
  • Backup और Recovery जैसे Facility Provide करता है।
  • Paper Documents और Files के Comparison में ज्यादा Security Provide करता है।
  • Database Table से किसी भी Data को Easily Import और Export किया जा सकता है।

डेटाबेस के कौन कौन से प्रकार हैं? – Types of Database in Hindi

Relational Database

Relational Database सबसे Popular Database है जिसका Use आज कल बढ़ता ही जा रहा है। इसके अंदर अलग अलग Table बनाई जाती है और Rows और Columns में Data को रखा जाता है। ये सभी Tables एक दूसरे से Related होती है जिनको Structured Query Language (SQL) का Use करके आपस में Connect किया जाता है।

Distributed Database

डिस्ट्रीब्यूटेड डेटाबेस का मतलब होता है की Database में एक File एक जगह पर न होकर अलग अलग Computer Devices में अलग अलग जगह होते है। इससे Database की Speed और Size को Increase में बहुत Help मिलती है।

Object Oriented Databases

Object Oriented Databases Data को Object और Class की तरह Represent करता है। Object यहाँ पर एक Real World Data की तरह होता है , जैसे की Mobile No , Email ID etc . एक Class के अंदर कई सारे Objects हो सकते है।

NoSQL Database

Database Mainly Two Types के होते है एक Relational और Second Non-relational. NoSQL DB non-relational database में आता है। इसके अंदर डाटा को File Folder System की जैसे unstructured Manner में Store किया जाता है।

डेटाबेस के Elements ? – Elements of Database

Database के Mainly 3 Elements होते है : –

  • Field
  • Record
  • Table

Field

डेटाबेस टेबल में Fields को Columns में Represent जाता है। Simple Words में बोला जाये तो टेबल के कॉलम को फील्ड बोला जाता हैं।

field

Record

Table की Rows में जो Data होता है उसे Record बोला जाता है।

Table

Fields और Records को Combine करके एक पूरी Table बनती है। Table पर सारा Data अलग अलग होता है लेकिन एक दूसरे से Related होता है।

TABLE

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Database के बारे में बताया है। उसके साथ साथ Database के Types और इसको कहाँ कहाँ Use किया जाता है। इसको Use करने के क्या फायदा है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Database से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here