C Variable Kya Hote Hai? – C Variable In Hindi – C Variable

0
19
C variable in hindi
C variable in hindi

C Variable Kya Hote Hai? – C Variable In Hindi – C Variable : – Hello Friends ! इस आर्टिकल में हम आपको C Variable के बारे में बताने जा रहे है। इससे पहले वाले आर्टिकल में हमने आपको Data Types के बारे में बताया था , उम्मीद है आपको वो आर्टिकल पसंद आया होगा।

तो चलिए बिना किसी देरी के Start करते है और जानते है C Variable Kya Hote Hai? – C Variable In Hindi – C Variable Kya Hai?What is C Variable In Hindi?

C Variable क्या है ? – What is C Variable In Hindi?

जब भी किसी Computer में Memory के अंदर Data को Store किया जाता है तो उसके लिए सबसे पहले Memory Location के लिए एक Name देना पड़ता है। हम आपको बताते है की Variable Memory में किसी Location का नाम किस तरह होता है।

जैसे आप कोई Data Store करवाना चाहते है अपने Computer Memory के अंदर तो Computer की Memory में Data को Store कराने से पहले ये बताना पड़ता है की आप किस तरह का Data Store करने वाले है।

जब एक बार हम Data Type को Define कर देते है तो उसके According वो आपको Memory में Space Provide करता है। जैसे मान लीजिये आपने int Data Type Define किया है तो ये आपको 2 bytes के जितना Memory Space Allot कर देगा।

Data Type को Define करने के साथ साथ आपको उस Memory में Location का नाम भी Define करना होता है। जिससे आप जब चाहे उस Memory Location में Store किये गए Value को उस नाम के Through Access कर सकते है उसी नाम को Variable कहा जाता है।

Variables की Values Changeable होती है , आप किसी भी Value को Change करके दूसरी Value डाल सकते है।

Creating Variables in C

Variable को Create करने के लिए Data Type को Define किया जाता है और उसके बाद एक Unique Name Define किया जाता है। इसका Structure आप नीचे देख सकते है।

dataType variableName;    //without assigning value
dataType variableName=value; //with value assignment
int Age=22;

इस Statement के Through एक Integer Variable को Create किया जाता है यहाँ पर उस Variable का नाम Age है और इस Variable को 22 Value को Assign किया गया है।

तो चलिए अब आपको बताते है की कैसे Compiler इस Statement Interpret करेगा। जब compiler int को interpret कर लेता है तो वो Computer में Memory को 2 bytes का Space Allot करता है।

उसके बाद जब Compiler Age को Interpret करके उस 2 bytes की मेमोरी को Age का Name दे देता है। फिर Compiler=22 को Interpret करता है और 22 को इस मेमोरी को Location Store कर देता है।

Scope of Variables

कोई भी Variable Program में कहाँ तक काम करेगा ये उसका Scope होता है। Scope के According Variables 2 Categories में Divide है।

local variables

Local Variables वो Variable होते है जिनको Programs के किसी Small Block में Define किया जाता है। ये Function या Control Statement Blocks ये फिर कोई भी block({}) हो सकते है। इस तरह के Variables का Use सिर्फ इस Block तक ही रहता है।

जैसे की मान लीजिये आपने किसी Function में किसी Variable को Create किया है तो आप उस Variable को उस Function की बाहर Access नहीं कर पाएंगे।

Global variables

Global Variables वो Variables होते है जिनका Scope सारे Program पर होता है मतलब इन Variables को आप पुरे Program में आसानी से Access कर सकते है। इसका एक Example आप निचे देख सकते है।

#include<stdio.h>
int num=5;
void myFunction();
int main()
{
   myFunction();
   printf(“Num in main() : %d\n”,num);
   return 0;
}
void myFunction()
{
   printf(“Num in myFunction : %d\n”,num);
}
Num in myFunction() : 5
Num in main() : 5

Constants in C

Constants वो Variables होते है जिनकी Values Change नहीं होती है और जब भी आप कोई Constant को Declare करेंगे तो Program के Execution के Time पर उसकी Value Fixed होती है। अगर आप इसकी Value Change करने की कोशिश करते है तो Program में Error आ जाता है जिसको Literals बोला जाता है।

Constants को दो तरीके से Declare किया जाता है।

  • using #define
  • using const keyword

using #define

define एक pre-processor होता है जिसका Use करके constant को declare किया जाता है। इसका एक Example निचे दिया गया है।

#include<stdio.h>
#define result 10
int main()
{
   int a=5,b=6;
   result=a+b;  /*wrong,(error) value of constant result variable can not be changed.*/
    printf(“%d”,result);
     result 0;
}
error:lvalue required as left operand of assignment
      result=a+b;
               ^

using const keyword

#include<stdio.h>
int main()
{
const int a=5;
const int b=6;
int c;
c=a+b;
printf(“result is : %d”,a);
result 0;
}
result is : 11

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको C Language में Variable  के बारे में बताये। उसके साथ साथ Variable कैसे Create किये जाते है ? उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। C Language से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here