Blogspot ya Blogger Kya Hai ? Blogger Me Free Blog Kaise Banaye ?

0
32
blogger kya hai
blogger kya hai

Blogspot ya Blogger Kya Hai ? Blogger Me Free Blog Kaise Banaye ? : – Hello Friends! Blogger क्या होता है ? इसके बारे में तब पता चलता है जब हम गूगल पर सर्च करते है की Free में Blog कैसे बनाये , गूगल सबसे पहले Blogger या Blogspot जैसे Website के बारे में बताता है। उस समय सबसे पहले दिमाग में यही आता है की Blogger या Blogspot क्या है ?

आज इस आर्टिकल में हम आपको Blogger के बारे में बताने जा रहे है , तो चलिए जानते है की Blogger या Blogspot क्या है , Free में Blog कैसे बनाये ?

Blogspot या Blogger क्या है? Blogspot meaning in Hindi

blogger.com या blogspot. com Google का एक blog publishing website है , इन blog publishing website पर जाके आप Access कर सकते है। आप अपने गूगल के अकाउंट से लॉग इन Website पर Easily लॉग इन कर सकते है। सिर्फ लॉग इन करने के बाद से ही आप Free में अपना ब्लॉग Create कर सकते है।

Blog बनाते Time Blog का एक नाम रखना पड़ता है। जब आप अपने Blog को Publish कर देंगे उसके बाद आप blogspot. com के sub domain के जरिये access कर सकते है।

Blogger के क्या फायदे हैं? Advantages of Blogger

  • इसमें आप Webmaster tool का भी Use कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोडिंग नहीं भी आती तो भी बिना कोडिंग सीखे काम किया जा सकता है।
  • Blog पर आने वाले Traffic को Google Analytics से analyse कर सकते हैं।
  • Adsense से ads लगा कर पैसे कमाया जा सकता है।
  • आप अपने Blog को Custom domain से Connect कर सकते है , और इसके लिए आपको कोई Charge नहीं देना पड़ता।
  • अगर आपको कोडिंग आती है तो आप खुद का custom template भी Easily design कर सकते हैं।

Blogger में क्या-क्या limitations हैं?

  • Seo के लिए कोई Special Facility नहीं है।
  • आप PDF, Word, Zip files इन सबको upload नही कर सकते।
  • अगर आप blogspot sub-domain का Use करते हो तो सर्च इंजन में Rank कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा।
  • Theme के customization में कई सारे limitations देखने को मिली हैं।
  • URL structure पर आपका पूरी तरह से कण्ट्रोल नही होता है।
  • Plugins या widgets की बहुत कम है।

Blogger में ब्लॉग कैसे बनाते है ? (Blogger me account kaise banaye?)

तो चलिए अब जानते है की ब्लॉगर यानि ब्लागस्पाट में ब्लॉग कैसे बनता है। आप सिर्फ 5 मिनट में एक Simple सा Blog आसानी से बना सकते है। बस इसके लिए आपको कुछ Simple से Step Follow करने है।

Step 1 : सबसे पहला Step ये है की आपको Blogger.com पर अपना Google Account Login करना है।

google account login

Step 2 : – जब आप लॉग इन कर लेंगे तो आपके सामने कुछ ऐसे Screen नज़र आएगी यह आपको “Create new blog” का ये एक Option Show होगा , इस पर आपको Click करना है।

create new blog

Step 3 : – फिर उसके बाद आपको अपने Blog के लिए एक नाम और एड्रेस Create करना होगा और इसके साथ साथ आपको एक theme भी Select करनी होगी।

एक बात का ध्यान रखे अगर Address डालते समय “Sorry, this blog address is not available.” जैसा error आपको Show होता है , तो उसका सीधा सा मतलब होता है की उस एड्रेस से दूसरा ब्लॉग पहले से भी Create कर लिया गया है , ऐसे में आपको कोई दूसरा Address डालना होगा।

blog address

Step 4 :- अब ब्लॉग बन चूका है , आप “View blog” में जाकर अपने ब्लॉग को देख सकते हो। आर्टिकल Post करने के लिए आप “New post” में जाके आर्टिकल Post कर सकते है।

post article

Step 5: ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें? “New post” button पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open हो जायेगा वहाँ से आप अपना पहला पोस्ट लिख सकते है।

new post

तो ये कुछ Simple से Step थे जिनको आप Follow करके एक Simple और Basic Blog बना सकते हो। यहां पर आप जितने चाहे उतने Article Publish कर सकते हो।

Blogger blog का Theme कैसे बदलें?

ब्लॉगर में ब्लॉग की Theme को Select करने के लिए आपके पास दो Option है।

  • Blogger default theme
  • Custom themes

ब्लॉगर में by default कुछ themes होती है , जिनको आप Use कर सकते है। इसके लिए आपको “Theme” में जाना होगा और theme के List में से जो theme आपको अच्छी लगती है आप उसे Select कर सकते है।

themes

ब्लॉगर पर custom template/theme कैसे लगायें?

सबसे पहले आपको “Theme” में जाना है वहाँ पर आपको “My theme” section में right side में तीन dots Show होंगे उन पर Click करना है। Click करने के बाद एक Menu Open होगा वहाँ से आप पहले आपको Backup पर Click करना है इससे आपकी Theme का Backup आ जायेगा। उसके बाद Restore पर Click करना है और फिर गये template की XML file को Upload कर देना है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Blogspot और Blogger क्या है? इसमें Blog कैसे बनाया जाता है ? इसके बारे में बताया है और इसके साथ साथ Advantages of Blogger Blogger में क्या-क्या limitations हैं? उम्मीद है यह लेख आपके लिए Helpful रहा होगा । अगर आपको मन में Blogspot और Blogger को लेकर किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।क्या-क्या limitations हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here