Binary Tree Kya Hai? – Binary Tree In Hindi

0
73
Binary Tree Kya Hai
Binary Tree Kya Hai

Binary Tree Kya Hai? – Binary Tree In Hindi : – Hello Friends! आज के इस आर्टिकल में हम आपको Binary Tree के बारे में बताने जा रहे है। इस आर्टिकल में आपको Binary Tree के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे की Binary Tree क्या है ? Binary Tree की Properties क्या है ? Binary Tree कितने तरह के होते है ?

तो चलिए बिना देर करे जानते है की Binary Tree Kya Hai? – Binary Tree In Hindi

Binary Tree Kya Hai? – What is Binary Tree In Hindi

Binary Tree एक Set होता है Limited Element का जिसके हर एक Element को Node बोला जाता है। Binary Tree की सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी हर एक Node की दो Subnode (Successor) और तीन Parts होते है।

एक Part में Node का Data यानि की Information Store रहता है और बाकी के दो Parts होते है वो Pointer का काम करते है और साथ ही Node के दोनों Subnode (Successor) का Address भी Store करते है।

इन्हे भी पढ़े : –

Properties of Binary Tree In Hindi

  • इसमें Internal Node n होती है और Maximum n+1 External Node हो सकती है। Binary Tree में एक Root Node भी होती है जिसको Internal Node में ही Count किया जाता है।
  • Binary Tree जिसके अंदर n Internal Node है उसकी Height Maximum log2n तक होती है।
  • अगर Tree खाली होता है तो उसको Null Tree या Empty Tree बोला जाता है।
  • इसके अंदर जो n Internal Nodes होती है उसके External Path की जो Length होती है वो Internal Path की Length से दो गुना होती है।

Types of Binary Tree in Data Structure in Hindi

  • Strictly Binary Tree
  • Complete Binary Tree
  • Full Binary Tree

Strictly Binary Tree in Hindi

वो Tree जिसमे At Least 0 2 nodes का होने जरुरी होता है इसका मतलब ये होता है की एक Node से left और right दोनों value को Insert किया जाता है या फिर किसी को भी नहीं किया जाता है।

strictly binary

Complete Binary Tree

Complete Binary Tree वो Tree होता है जिसका Level Same होता है वो उसे Complete Binary Tree बोला जाता है।

Full Binary Tree

Strictly BinaryComplete Binary दोनों ही मिलकर Full Binary Tree बनाते है। Full Binary Tree Triangle Property Displayed करता है।

full binary tree

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको Binary Tree के बारे में बताये। उसके साथ साथ Binary Tree की क्या Properties होती है ? Binary Tree Types in Hindi उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। Binary Tree से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here