Anchor Text Kya Hai Or Seo Ke Liye Kyu Important Hai?

0
54
Anchor Text Kya Hai
Anchor Text Kya Hai

Anchor Text Kya Hai – What is Anchor Text In Hindi : – Hello Friends आज इस आर्टिकल में हम आपको Anchor Text के बारे में बताने वाले है अगर आप SEO Field से है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है की Anchor Text क्या होता है और ये SEO के लिए क्यों इम्पोर्टेन्ट है।

एंकर टेक्स्ट SEO के लिए बहुत बढ़िया होता है इसलिए आपको एंकर टेक्स्ट के बारे में पता होना चाहिए। एंकर टेक्स्ट का Use सिर्फ Websites में ही नहीं होता बल्कि हर Internet User Anchor Text का Use करता है , जैसे की फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर Anchor Text का Use देखा जाता है।

तो चलिए जानते है की Anchor Text Kya Hai ?

Anchor Text क्या है (What is Anchor Text in Hindi)

ये एक तरह का Normal Text या Letter की तरह होता है जिसको Website में या Web Page में जाने के लिए जोड़ा जाता है , इसलिए इसे Anchor Text कहा जाता है। Anchor Text की Help से आप किसी भी Website से दूसरी Website पर जा सकते है या Website के किसी भी Page पर Easily जा सकते है।

अगर और आसान शब्दों में आप इसको समझना चाहते है तो ये एक Link होता है जिसको Website या Web Page में दिया जाता है। जिस तरह से आप WhatsApp, Facebook और Twitter जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं, और जैसे आप कोई भी YouTube Video WhatsApp, Facebook पर शेयर करते है तो वो एक लिंक ही होता है। और उसी लिंक को Anchor Text कहा जाता है।

Anchor Text Site SEO के लिए क्यों Important है ?

  • किसी भी Site पर जाने के लिए Anchor Text Important होता है।
  • किसी भी Website से Backlink लेने और देने के लिए Anchor Text Important होता है।
  • अगर आप अपनी Website पर इमेज या वीडियो के लिए Link Create करना चाहते है तो उसके लिए भी Anchor Text Important होता है।

एंकर टेक्स्ट कितने प्रकार के होते हैं (Type of Anchor Text in Hindi)

  • Exact match 
  • Partial match 
  • Branded text
  • Naked URL
  • Miscellaneous

Exact Match

मान लीजिये आपने Anchor Text पर कोई आर्टिकल लिखा है और किसी को आपकी इसी Post का से अपने Post के लिए बैकलिंक चाहिए तो आप उसे उसी Exact Anchor Text वाले आर्टकिले का लिंक देते है। तो इसको Exact Match Anchor Text बोलते है।

Partial Match 

Partial Match मतलब है अगर आपने मुझे Anchor Text से Backlink नहीं दिया है और उससे मिलते जुलते Keywords जैसे की Anchor Text Kya Hai In Hindi इस तरह के Keyword पर अगर आपने Backlink दिया है तो ये Link Partial Match Link कहा जायेगा।

Branded Text

इस तरह के Text का Use किसी बड़ी Website या Brand को बैकलिंक देने के लिए करते है। जैसे अगर हम अपने bloomtutorial.com को Use करके किसी Website को बैकलिंक Provide करते है तो इस Anchor Text को Branded Text बोलेंगे। like (Amazon, Flipkart, Snapdeal)

Naked URL

अगर अब कभी किसी Post का Direct URL / Parmalink Share करते है तो उसको Naked URL बोलते है , For Example https://bloomtutorial.com/post-ko-google-me-fast-index-kaise-karte-hai/

Miscellaneous (मिसलेनियस एंकर टेक्स्ट)

इसको समझना बहुत ही आसान है , आपने देखा होगा जैसे हम कभी कोई Post Share करते है और More Information के लिए इस पर Click करे , Read More जैसे Text का Use करते है इस तरह Link को मिसलेनियस एंकर टेक्स्ट बोला जाता है।

How To Create Anchor Text – एंकर टेक्स्ट कैसे बनाए

Example: <a href=”https://bloomtutorial.com/“>Click here</a>

Conclusion:

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Anchor Text क्या है (Anchor Text Kya Hai in Hindi), हमें उम्मीद है एंकर टेक्स्ट से जुडी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आपको Anchor Text को लेकर किसी भी तरह के कोई भी Question है तो आप हमें नीचे Comment कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here